Digital marketing kya hai?-2021| डिजिटल मर्केटिंग क्या है?-आसान हिंदी भाषा में-Learnonley

Digital marketing kya hai? Digital marketing kaise kare?

आज का युग डिजिटल का युग है।आज के बदलते टाइम पर सबकुछ डिजिटल हो गया है।एक समय था जब लोग बाज़ारों मे दुकानों मे अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस को बेचा करते थे ।


लेकिन  आज के डिजिटल टाइम पर लोग घर बैठे अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस की मर्केटिंग कर रहे है।हर कंपनी अपने प्रॉडक्ट और सर्विसेस की advertisement के लिए डिजिटल मर्केटिंग का इस्तेमाल कर रही है डिजिटल मर्केटिंग ने मनुष्य के काम को आसान बना दिया है।


पहले के बिज़नेस करने के स्ट्रैटेजी और आज के स्ट्रेटेजी मे जमीन  और आसमान का फर्क हो गया है। आज से दस साल पहले किसी प्रोडक्ट को प्रोमोट करने के लिए उसकी advertising के लिये काफी ज्यादा रुपय, समय और मेहनत  लगते थे।


और कंपनी को अपने प्रोडक्ट की advertising के लिए पोस्टर, tv, ads, radio का सहारा लेनी पड़ती थी।जिससे कंपनी को बोहोत पैसे खर्च करने पड़ते थे।लेकिन इतने पैसे खर्च करने के बाद भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को लाखों लोगों तक नही पहुँचा पाती थी।


अभी भी बोहोत सारी कंपनी उन्ही पुरानी स्ट्रैटेजी को फॉलो कर रही है।जो आने वाले टाइम पर उनके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।


लेकिन डिजिटल मर्केटिंग मे आप बोहोत कम समय मे अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस को लाखों लोंगो तक पहुँचा पाएंगे।जिसके लिए आपको बोहोत ज्यादा मेहनत और इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नही होगी।


तोह चलिय  जानते है वो कौन कौन से तरीके है।जिनसे आप डिजिटली बोहोत कम मेहनत मे आप अपने प्रोडक्ट को करोड़ों लोगों तक पहुंचा पाएंगे।


Digital marketing kya hai।Digital marketing kya hai in hindi
Digital marketing

 TYPES OF DIGITAL MARKETING

डिजिटल मर्केटिंग करने के बोहोत सारे तरीके है।जिसकी मदत से आप डिजिटली घर बैठे अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस को प्रोमोट कर सकते है। तोह चलिय जानते है कि वो कौन-कौन से तरीके है।जिनकी मदत से आप अपने किसी भी प्रोडक्ट या सर्विसेस को प्रोमोट कर सकते है।


SOCIAL MEDIA MARKETING KYA HAI?

 Social media के बारे मे आपको पता ही होगा सोशल मीडिया जिसे आप हर दिन अपने स्मार्ट फ़ोन, कंप्यूटर पर इस्तेमाल करते है।सोशल मीडिया जैसे-facebook, twitter, pintrest,instagram आदि प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर जो मर्केटिंग कि जाति है।उसे social media मर्केटिंग कहते है। 

आज के टाइम पर social media एक बोहोत बड़ा प्लेटफार्म बन गया है।जहाँ लाखो लोग हर दिन एक दूसरे से जुड़ते है।ऐसे मे कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट करने  के लिए या उसकी मर्केटिंग के लिए social media का इस्तेमाल कर रही है।


AFFILIATE MARKETING KYA HAI?

एफिलिएट मर्केटिंग भी मर्केटिंग का एक तरीका है।जिसके जरिये कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस को किसी अन्य ब्लॉग या वेबसाइट के जरिये प्रोमोट करती है।उसके बदले कंपनी उन ब्लॉगर या वेबसाइट को कॉमिशन देती है।


जो उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रोमोट करती है।चलिय  एफिलिएट मर्केटिंग को एक एक्सएम्पल से समझते है।माना abc नाम की एक कंपनी है।और अगर आप उस कंपनी के किसी प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट पर  प्रोमोट करते है और अगर कोई उस प्रोडक्ट को आपकी वेबसाइट पर जाकर खरीदता है।तोह उस प्रोडक्ट का कुछ परसेंट कमीशन आपको उस कंपनी के द्वारा मिल जाएगी। अलग-अलग प्रोडक्ट पर कम और ज्यादा commission मलते है।


PPC MARKETING KYA HAI?

जब भी सर्च इंजन पर किसी query को सर्च करते है। तोह आपके सामने बोहोत सारे रिजल्ट देखने को मिलते है। कुछ रिजल्ट ऐसे भी होते है जिनके वेबसाइट के साइड मैं ad लिखा आता है। और वह रिजल्ट आपको  टॉप पर देखने को मलते है। उसे डिजिटल मर्केटिंग की दुनिया मे ppc यानी pay par click मर्केटिंग कहा जाता है।



YOUTUBE MARKETING KYA HAI?

गूगल के बाद यूटुब दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है।यूटुब मर्केटिंग के जरिये आप अपने प्रोडक्ट या services को प्रोमोट कर सकते है। यूटुब मर्केटिंग भी एक मर्केटिंग का तरीका है।जिससे आप वीडियो कॉन्टेंट के जरिये अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते है।और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपने बिज़नेस को पहुँचा पाएंगे।


EMAIL MARKETING KYA HAI?

माना ABC नाम की कोई e-commerce कंपनी है।और अगर आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को उनकी वेबसाइट पर जाकर अपने ईमेल को सबमिट कर  buy करते है। तोह आप उस e-commerce कंपनी के टार्गेटेड ऑडियंस बन जाएंगे।और जब भी  वह कंपनी कोई नए प्रोडक्ट या सर्विसेस लाएगी तोह वह सीधे आपके ईमेल पर सेंड कर देगी।



Digital marketing kya hai।Digital marketing kya hai in hindi
Digital marketing




APPS MARKETING KYA HAI?

Apps marketing भी digital marketing की एक स्ट्रेटिजी है।जितनी भी बड़ी वेबसाइट होती है।उन सभी की अपनी एक app होती है।जो आपको गुगल प्ले स्टोर मे देखने को मिल जाएगी। कंपनी या फिर बड़ी वेबसाइट apps के थ्रू अपनी प्रोडक्ट और सर्विसेस को प्रोमोट करती है।


SEO KYA HAI?


कंपनी वेबसाइट इसलिए बनाती है।ताकि वह अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस को प्रोमोट कर सके।लेकिन अगर उनकी वेबसाइट पर  विज़िटर ही नही आएगी तोह वह अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस को प्रोमोट ही नहीं कर पाएंगे।डिजिटल मर्केटिंग की दुनिया मे seo सबसे ज्यादा इस्तेमाल केए जाना वाला सब्द है।seo का full form होता है।सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन । यह एक प्रॉसेस है जिसकी मदत से आप अपने वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन के टॉप पर ला सकते है। इसकी मदत से आप अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सकते है।


डिजिटल मर्केटिंग क्यों करनी चाहिए?

किसी भी कंपनी को अपने business को प्रोमोट करने के लिए मर्केटिंग कि आवस्यकता होती है।जिसके लिए कंपनी अलग से बजट तैयार रखती है। डिजिटल मर्केटिंग offline मर्केटिंग की तुलना मे काफी सस्ती और लाभदायक होती है। डिजिटल मार्केटिंग करने के बोहोत सारे फायदे हैं।


1.डिजिटल मर्केटिंग offline के तुलना मे काम खर्चीली होती है।

2. डिजिटल मर्केटिंग मे आप अपने प्रोडक्ट की मर्केटिंग के साथ आप इसे ऑनलाइन बेच भी सकते है। 

3.offline मर्केटिंग की तुलना मे डिजिटल मर्केटिंग जल्दी रिजल्ट दीखता है। 

4. डिजिटल मर्केटिंग मे आप अपने brand value को बढ़ा सकते है।


मुझे उम्मीद है। कि आप समझ गए होंगे कि डिजिटल मर्केटिंग क्या है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तोह इस पोस्ट को  शेयर करे।    

धन्यवाद।